Abhinav Rajasthan manifesto /अभिनव राजस्थान पार्टी का मास्टर प्लान

किसी एक विधानसभा क्षेत्र के लिए अभिनव राजस्थान / Abhinav Rajasthan पार्टी का मास्टर प्लान क्या होगा ?

पांच प्रमुख प्राथमिकताएँ होंगी.

1. पूरी ताकत और समर्पण से खेती को बेहतर बनाने का काम होगा. मिट्टी की जांच से लेकर फसल को बेचने तक प्रशासन किसान के साथ हर कदम पर खड़ा होगा. एक ही लक्ष्य होगा – रिस्क फ्री और लाभकारी खेती. पूरा फसल बीमा स्थानीय स्तर पर होगा और फसल के शानदार दाम की गारंटी होगी. बाजार में घाटा होगा तो सरकार सहन करेगी, लाभ होगा तो किसान का. जितना अधिक पैसा इस मुहीम में झोंका जा सकता है, वह पैसा स्थानीय जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के माध्यम से झोंक दिया जायेगा. खेती पनपेगी तो ही बाजार और उद्योग पनपेंगे. पैसा तो खेत में ही उगता है. रोजगार भी उधर ही है.
2. एक कुटीर उद्योग या छोटे उद्योग को जमकर उभारा जायेगा. इससे जिनके पास जमीन नहीं है, उनको और बेरोजगार युवाओं को इन उद्योगों से सक्रियता से जोड़ा जायेगा. इन उद्योगों के लिए डिजाईन, तकनीक, विज्ञापन और बाजार उपलब्ध करवाना सरकार का काम होगा. पर क्वालिटी में कोई समझौता नहीं होगा. ये ‘अभिनव’ ब्रांड के उत्पाद स्थानीय, राष्ट्रीय और विदेशी बाजारों में धूम मचाएंगे. लेकिन स्थानीय बाजार को जोड़ना पहली शर्त होगी. ये उद्योग जूते बनाने के, कपडे बनाने के, तेल बनाने के, घी बनाने के, मूर्तियाँ बनाने के या पेन-पेंसिल-बैग-कप-बर्तन बनाने के होंगे. एक विधानसभा में एक उत्पाद की मास्टरी होगी.
3. एक शानदार अस्पताल होगा, जिसमें आठ प्रकार के विशेषज्ञ होंगे. ऑपरेशन अब इधर ही होंगे, कोई मरीज या उसके परिजन अब बड़े शहरों के लिए भटकतें नहीं फिरेंगे. इस काम में कोई नियम या पैसे की कमी का रोना नहीं होगा. नियम तुरंत बदल देंगे. समाज से बड़े नियम नहीं हुआ करते. इस नाम से अफसरों की टांग अड़ाई बहुत हो ली. डॉक्टर किसी भी कीमत पर रखे जायेंगे. जब कोई निजी अस्पताल रख सकता है तो सरकार क्यों नहीं रख सकती. फिर सरकार क्या गाड़ियाँ घुमाने और वेतन बाँटने के लिए ही है ?
4. सीनियर स्कूल और कॉलेज में आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस के सभी व्याख्याता होंगे. एक भी सीट खाली नहीं होगी. भवन शानदार होंगे, प्रयोशालाएं सुसज्जित होंगी. लड़कियों को उनके घर से लाने और छोड़ने के लिए विशेष ‘अभिनव शिक्षा परिवहन’ व्यवस्था होगी ताकि उनका अध्ययन इस वजह से बीच में न रुके. कॉलेज में पढ़ाई नियमित होगी. कॉलेज में पढने वाले प्रत्येक छात्र-छात्रा को पांच हजार रूपये मासिक मिलेगा. इसकी एवज में उनको चार पांच घंटे पढ़ाई के बाद समाज और शासन का दो घंटे का काम करना होगा.
5. नागरिकों के कार्यालय में प्रवेश पर अधिकारी खड़े होकर नमस्कार करेंगे और उनका पूरा सहयोग करेंगे. रौब और टांग अड़ाई बंद होंगे. हर घर में शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य तीन साल में पूरा किया जायेगा. पानी को सहेजकर पेयजल व्यवस्था को नया रूप दिया जायेगा. सडकों की मरम्मत और निर्माण के लिए स्थानीय अभियंताओं के पास पर्याप्त पैसा होगा. हर सडक के किनारे पेड़ होंगे और उस पर गिरा बरसाती पानी सहेजकर रखा जायेगा. बिजली के ट्रांसफर तुरंत बदलेंगे और उन्हें पहुँचाने बिजली विभाग की गाड़ी किसान के कुएं पर जाएगी. पुलिस पीड़ित के घर जाकर FIR लिखेगी, थाने के चक्कर काटने की अंग्रेजी परम्परा तुरंत बंद होगी. गाँव पूरी तरह कीचड़ से मुक्त होंगे.
यह सब बातें हवा में नहीं हैं, यह पूरी व्यवस्था हमारे द्वारा पिछले दस वर्षों में राजस्थान सरकार के बजट और योजनाओं के गंभीर अध्ययन के आधार पर बनाई जा रही है. इतना पैसा है राजस्थान में. प्राथमिकता और नीयत में बदलाव चाहिए.
और सुनिए ......यह कोई बड़ा सपना नहीं है ! एक लोकतांत्रिक और विकसित देश में इतना तो होना चाहिए. नहीं हो सकता, नहीं हो सकता कब तक करोगे ? कब तक राजनीति के चस्के लोगे ? आ जाओ हमारे साथ, कुछ नया करते हैं, अभिनव करते हैं. विश्वास करो अपने आप पर, हम पर. मिलकर आगे बढ़ते हैं.
अभिनव राजस्थान अभियान,
राजनीति से लोकनीति की ओर >>>>>>>

अधिक जानकारी के लिए विजिट करे 


Comments

Popular posts from this blog

मृत्युभोज कुरीति पर विद्यार्थियों का नाटक

India's first democratic party "Abhinav Rajasthan Party"